TESS-India की सामग्री किसको ध्यान में रखकर तैयार की गई है?

इसे सेवा में जाने के इच्छुक और सेवारत, दोनों तरह के शिक्षकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। वे स्वाध्याय के लिए इन इकाइयों का उपयोग कर सकते हैं। शिक्षकों के प्रशिक्षक तरह-तरह के पेशेवर विकास क्रियाकलापों में भी इनका उपयोग कर सकते हैं। विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के पेशेवर विकास को बेहतर बनाने के लिए इस सामग्री का एक पृथक सेट तैयार किया गया है, जिसके द्वारा विद्यालयों में पठन-पाठन को पूरी तरह से रूपांतरित करने को बल मिलेगा।

क्या TESS-India प्रत्यायन या प्रमाणन करता है?

TESS-India प्रत्यायन या प्रमाणन नहीं करता, परंतु कुछ राज्यों में OER का उपयोग प्रत्यायित पाठ्यक्रमों में किया गया है। विस्तृत जानकारी हेतु स्थानीय DIET अथवा SCERT से संपर्क करें।

मुझे अपने राज्य में TESS-India संबंधी जानकारी कहाँ से प्राप्त हो सकती है?

स्थानीय जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (DIET) अथवा राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (SCERT) से संपर्क करें। वे आपको बता पाएंगे कि आपके राज्य में इस सामग्री का किस प्रकार उपयोग किया जा रहा है।

मेरे राज्य का नाम तो इसमें नहीं है। क्या हम तब भी इस सामग्री का उपयोग कर सकते हैं?

हाँ, हाँ बिल्कुल। TESS-India की सामग्री सर्वत्र सबके लिए उपलब्ध है और इसका उपयोग कहीं पर भी और किसी के भी द्वारा किया जा सकता है।

विद्यालय आधारित समर्थन के माध्यम से टेस-इंडिया या शिक्षक शिक्षा का क्या अर्थ है?

विद्यालय आधारित समर्थन के माध्यम से शिक्षक शिक्षा का अर्थ है कि हम अध्यापकों को उनकी वास्तविक कक्षाओं में आराम से टेस-इंडिया सामग्री लागू करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं| यह उन विद्यालयों के समर्थन से प्राप्त किया जाता है, जो यह समझते हैं कि छात्र केंद्रित तथा गतिविधि  आधारित शिक्षण पद्धति कितनी महत्वपूर्ण है|

सामग्री किन भाषाओं में उपलब्ध है?

TESS-India की सामग्री इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में सम्मिलित सात राज्यों: असम, बिहार, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओड़िशा, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल की प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध है। इस सामग्री के प्रत्येक सेट को इन राज्यों की विशिष्ट परिस्थितियों के अनुरूप रूपांतरित भी किया गया है। हालाँकि अखिल-हिंदी तथा अखिल-अंग्रेजी संस्करण भी तैयार किए गए हैं, जिन्हें देश भर में तथा देश के बाहर, हर जगह उपयोग किया जा सकता है।