स्‍कूल के नेतृत्‍वकर्ताओं को अपने स्‍कूलों में उत्‍साही शिक्षक परिवर्तन में समर्थन देना

स्‍कूल के नेतृत्‍वकर्ताओं को अपने स्‍कूलों में उत्‍साही शिक्षक परिवर्तन में समर्थन देना
स्‍कूल के नेतृत्‍वकर्ता हेतु विकास कार्यक्रम के डाइट-आधारित प्रशिक्षक

शिक्षक कभी-कभी कक्षा संबंधी अधिक सहभागितापूर्ण ऐसे कार्य-अभ्‍यासों को विकसित करने में हिचकते हैं या नहीं करना चाहते हैं जिन्हें उनके प्रोफेशनल विकास संबंधी कार्यशालाओं में करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है। इसलिए इस पहल का लक्ष्‍य सेकेंडरी स्‍कूल के विद्यालय प्रमुखों को समर्थन देना है कि वे अपने शिक्षकों को उनकी कक्षाओं में बदलाव लाना आरंभ करने के लिए प्रोत्‍साहित करें।

और पढ़ें

एक बी.एड. कोर्स (सेकेंडरी साइंस) पर विद्यार्थी शिक्षकों को शिक्षित करना

एक बी.एड. कोर्स (सेकेंडरी साइंस) पर विद्यार्थी शिक्षकों को शिक्षित करना
एक विश्‍वविद्यालय

विद्यार्थी शिक्षकों को पढ़ाने की विभिन्‍न विधियों और पढ़ाने में इस्‍तेमाल किए जा सकने वाले संसाधनों के बारे में सीखना चाहिए। उन्‍हें कक्षा की योजना (लेसन प्‍लान) तैयार करने, विद्यार्थियों के शिक्षण अनुभव को विषयवस्‍तु एवं स्‍तर के अनुसार चुनना व संगठित करना, और विज्ञान की कक्षा में संसाधनों के अपने इस्‍तेमाल को विकसित करना अवश्‍य सीखना चाहिए।

और पढ़ें

प्राथमिक गणित के शिक्षकों के साथ काम करना

प्राथमिक गणित के शिक्षकों के साथ काम करना
ब्‍लॉक स्‍तर पर संसाधन प्रदान करने वाले कर्मी

ब्‍लॉक स्‍तर पर हुए इस पेशेवर-कर्मियों हेतु विकास कार्यक्रम (जिसमें आधे दिन की चार कार्यशालाएँ शामिल थीं) का लक्ष्‍य शिक्षकों को अपनी प्राथमिक गणित की कक्षाओं में जोड़े बनाकर काम करने के कारगर व कल्‍पनाशील तरीके ढूँढने के लिए प्रोत्‍साहित करना था।

और पढ़ें

दूसरों द्वारा प्रशिक्षण देने के लिए शिक्षक के विकास संबंधी बैठकों की एक श्रृंखला निर्मित करना

दूसरों द्वारा प्रशिक्षण देने के लिए शिक्षक के विकास संबंधी बैठकों की एक श्रृंखला निर्मित करना
एक छोटा एन.जी.ओ.

एक छोटे-से एन.जी.ओ. STIR Education ने विद्यार्थियों के लिए अधिक मित्रतापूर्ण कक्षाएँ बनाए जाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए एक पहल आरंभ की। उसने ऐसे प्राथमिक विद्यालयों का एक नेटवर्क संगठित किया जिनके शिक्षक प्रत्‍येक पखवाड़े विद्यालय  के बाद दो घंटे मिलें। प्रत्‍येक नेटवर्क का नेतृत्‍व अधिक अनुभवी 'प्रमुख शिक्षक' द्वारा किया गया था।

और पढ़ें

दैनिक जीवन में अंग्रेज़ी का उपयोग

श्री चौधरी
माध्यमिक विद्यालय में अंग्रेज़ी शिक्षक

माध्यमिक कक्षाओं को अंग्रेज़ी पढ़ाने वाले श्री चौधरी बता रहे हैं कि कैसे कक्षा में नई पद्धतियों के उपयोग से उनके विद्यार्थियों को कक्षा के बाहर अंग्रेज़ी बोलने में आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिली है।

और पढ़ें

उपस्थिति में सुधार लाना

अनन्या
ग्रामीण क्षेत्र के प्रारंभिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका

एक ग्रामीण प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अनन्या बता रही हैं है कि कैसे उन्होंने माता-पिता और स्थानीय समुदाय के साथ समीपता से कार्य करके विद्यालय में उपस्थिति बढ़ाने में सहयोग दिया।

और पढ़ें

बहुभाषाई कक्षाओं को पढ़ाना

सिमी
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) में शिक्षकों की प्रशिक्षक

डायट में अध्यापक शिक्षक के रूप में कार्य करने वाली सिमी बता रही हैं कि उन्होंने विशाल, बहुभाषाई कक्षाओं को पढ़ाने वाले अध्यापकों को सहयोग करने के लिए कार्यशालाएं किस प्रकार संचालित कीं।

और पढ़ें

अध्यापकों को प्रेरित करना

ऋत्विक
ग्रामीण क्षेत्र के प्रारंभिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक

एक प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक ऋत्विक बता रहे हैं कि कैसे उन्होंने अपने अध्यापकों के साथ समीपता से कार्य करके उन्हें उनके पाठों में अधिक कल्पनाशील होने के लिए प्रेरित किया।

और पढ़ें

परीक्षा परिणामों पर ध्यान केंद्रित करना

शिवरा
नगर के बाहरी भाग में स्थित एक माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक

एक विशाल माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक शिवरा बता रहे हैं कि कैसे उन्होंने लक्ष्य प्राप्ति बेहतर बनाने के लिए विद्यालय नेतृत्व OER से प्राप्त विचारों का उपयोग किया।

और पढ़ें

विद्यार्थियों को संलग्न करना

श्रेया
माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान शिक्षिका

माध्यमिक कक्षाओं को विज्ञान पढ़ाने वाली श्रेया बता रही हैं कि कैसे उन्होंने अपने एक सहकर्मी के साथ मिलकर रोचक व आकर्षक प्रदर्शन पाठ तैयार किए।

और पढ़ें

Pages